Connect with us

बिजनेस

निवेश जुटाने के लिए कैसे बनाएं एक बेहतर ‘Pitch Deck’: Pear VC ने इन तीन पॉइंट्स को बताया अहम, जानें क्या हैं निवेशकों के खास टिप्स

Pear VC की सह-संस्थापक Mar Hershenson सहित कई बड़े निवेशकों ने एक बेहतर Pitch Deck तैयार करने के लिए कुछ अहम सुझाव साझा किए है

Published

on

Photo from Unplash
Photo from Unplash and a Representative Image [Instagram]

स्टार्टअप्स अक्सर अपनी कंपनी के लिए संभावित एंजल निवेशक या फिर वेंचर कैपिटलिस्ट के सामने अपने नए कारोबार या स्टार्टअप को पेश करने के लिए ‘Pitch Deck’ तैयार करते हैं। Pitch Decks में आमतौर पर पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन में 15-20 स्लाइड होते हैं और इसका उद्देश्य कंपनी के प्रोडक्ट्स, प्रौद्योगिकी और टीम को निवेशकों के सामने पेश करना होता है।

 

स्टार्टअप्स के लिए इन्वेस्टर्स से निवेश जुटाना कठिन और समय लेने वाला है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि एक स्टार्टअप एक आकर्षक और दिलचस्प कहानी को व्यक्त करके एक शानदार निवेशक Pitch Deck तैयार करे। चर्चित वेंचर कैपिटल फर्म Pear VC की सह-संस्थापक Mar Hershenson सहित कई बड़े निवेशकों ने एक बेहतर Pitch Deck तैयार करने के लिए कुछ अहम सुझाव साझा किए है।

 

Pear VC के ‘Lessons on crafting Pitch Decks’ में तीन पॉइंट्स को बेहद अहम बताया गया है। जिनमे पहला है- व्यक्तिगत बनें, दूसरा- डेटा संचालित हो और तीसरा की उस पहली मीटिंग को रूपांतरित करें। वेंचर कैपिटलिस्ट Mar Hershenson ने अपने विचार साझा करते हुए कहा, ‘मैं एक सीड के नजरिए से बता सकती हूं कि मैं व्यक्तिगत रूप से डेटा-संचालित सीईओ को बेहद पसंद करती हूं। जब मैं अतिरिक्त डेटा मांगती हूं, शायद प्रतिधारण और संस्थापक तुरंत आपके पास वापस डाटा लेकर आ जाता है’। Mar Hershenson के अनुसार ऐसा व्यक्ति अपना कारोबार बेहतर ढंग से चला रहा है।

Mar Hershenson के नजरिए से देखा जाए तो एक स्टार्टअप ओनर को निवेशकों के समक्ष बेहतर डेटा-संचालन के साथ पेश होना चाहिए। बता दें कि Mar Hershenson ने Pejman Nozad के साथ Pear VC की शुरुआत की थी। इंजीनियरिंग भी पढ़ा चुकी Mar Hershenson ने इस साल चर्चित मैगजीन और वेब पोर्टल फोर्ब्स की ‘The Midas List 2021’ की लिस्ट में भी पहली बार जगह बनाई है

 

निवेशक Mercedes Bent ने Pitch Deck के को तैयार करने के सुझाव पर अपना विचार रखते हुए कहा कि दी गई प्रस्तुति की शुरुआत में दो वाक्य सबसे अच्छी मौलिकता है कि आप उस व्यक्ति से विशेष रूप से क्यों बात करना चाहते हैं। निवेशक Saba Karim ने कहा, ‘संस्थापक क्या भूल जाते हैं कि पिच डेक का लक्ष्य सिर्फ बैठक प्राप्त करना है, और मीटिंग का लक्ष्य अतिरिक्त साक्षात्कार बैठक प्राप्त करना है। पिच डेक हर उस चीज का प्रवेश बिंदु है जो बाद में होती है’।

Photo from Unplash

Photo from Unplash

बताते चले कि मशहूर और अनुभवी निवेशकों की भी यह राय होती है कि Pitch Deck को 15-20 स्लाइड से अधिक लंबा न बनाएं। अगर आपको लगता है कि आपको और जानकारी जोड़ने की आवश्यकता है तो इसे परिशिष्ट के रूप में शामिल करें। फोर्ब्स के एक लेख में भी यह सलाह दी गई है कि मीटिंग से पहले संभावित निवेशकों को एक पीडीएफ फॉर्मेट में पिच डेक भेजें। इन-पर्सन प्रेजेंटेशन के हिस्से के रूप में अपने प्रोडक्ट का डेमो रखने की प्लानिंग करें और साथ ही एक सम्मोहक, यादगार और दिलचस्प तरह से अपन अपने निवशकों को अपनी बात बताएं जो आपके स्टॉर्टअप के लिए आपके जुनून को दर्शाती हो।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *