Connect with us

टेक्नोलॉजी

भारत के गांव-गांव में इंटरनेट सुविधा मुहैया कराएगी एलन मस्क की कंपनी स्टारलिंक, कराया रजिट्रेशन

स्टारलिंक एलन मस्क की रॉकेट कंपनी स्पेसएक्स की सहयोगी कंपनी है

Published

on

Elon Musk
Photo shared by Elon Musk[Instagram]

दुनिया के चर्चित बिजनेसमैन एलन मस्क की कंपनी स्टारलिंक जल्द ही भारत के गांव-गांव में इंटरनेट सुविधा मुहैया कराएगी। इसके लिए स्टारलिंक ने भारत में रजिट्रेशन करा लिया है। एक लीडिंग डेली की रिपोर्ट के अनुसार स्टारलिंक सेटेलाइट कम्यूनिकेशंस प्राइवेट लिमिटेड नाम की यह कंपनी भारत में ब्रॉडबैंड और अन्य सेटेलाइट आधारित सुविधा उपलब्ध कराने के लिए लाइसेंस संबंधी आवेदन करेगी।

 

रिपोर्ट के मुताबिक स्टारलिंक इंडिया के कंट्री डायरेक्टर संजय भार्गव ने सोशल प्लेटफार्म लिंक्डइन पर एक पोस्ट में जानकारी दी है कि अब स्पेसएक्स की भारत में एक 100 प्रतिशत फीसदी वाली सहायक शाखा परिचालन में आ गई है। उन्होंने आगे कहा कि अब हम लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं और बैंक अकाउंट भी खुलवा सकते हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by @elonmusk 

सोशल प्लेटफार्म लिंक्डइन पर अपने प्रोफाइल के अनुसार संजय भार्गव इस साल अक्टूबर महीने में ही कंपनी में शामिल हुए है। बता दें कि स्टारलिंक एलन मस्क की रॉकेट कंपनी स्पेसएक्स की सहयोगी कंपनी है। स्टारलिंक सेटेलाइट के जरिए इंटरनेट से जुड़ी सुविधा मुहैया कराती है। इसका लक्ष्य भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट सुविधाएं उपलब्ध कराना है।

 

बताते चले कि एलन मस्क अमेरिकी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला के सीईओ है। वे सोशल मीडिया पर भी बेहद एक्टिव रहते हैं और अक्सर चर्चा में रहते हैं। हाल ही में संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक डेविड बेस्ली ने ट्विटर पर एलन मस्क से 42 मिलियन लोगों को 6.6 बिलियन डॉलर रुपये खर्च कर भुखमरी से बचाने का ऑफर दिया था। जिसके जवाब में एलन ने कहा कि अगर WFP इस ट्विटर थ्रेड पर यह बता सकता है कि कैसे 6 बिलियन डॉलर से दुनिया की भुखमरी की समस्या हल हो सकती है तो वह अभी टेस्ला स्टाक बेचकर यह काम करेंगे’।