Connect with us

बिजनेस

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिया विदेशी कंपनियों को निवेश का न्‍योता, कहा- ‘भारत में है काफी अवसर’

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अमेरिकी दौरे पर कई शीर्ष अमेरिकी कंपनियों के सीईओ से मुलाकात कर रही हैं

Published

on

Picture shared by PIB
Picture shared by PIB [Twitter]

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इन दिनों अमेरिकी यात्रा पर है। वे अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक की वार्षिक बैठकों में हिस्सा लेने के लिए वाशिंगटन में हैं। इस दौरान उन्होंने अमेरिका की शीर्ष कंपनियों को भारत में निवेश करने का निमंत्रण दिया है। एक लीडिंग डेली की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने शीर्ष अमेरिकी कंपनियों के अधिकारियों के साथ बातचीत के दौरान कहा कि भारत में कंपनियों और निवेशकों के लिए काफी अवसर हैं।

 

निर्मला सीतारमण ने कंपनियों के अधिकारियों को ‘आत्मनिर्भर भारत’ के तहत भारत सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए यह बात कही है। उन्होंने इस दौरान राष्ट्रीय मौद्रिकरण पाइपलाइन और गिफ्ट सिटी में अवसरों को लेकर भी बात की। बोइंग के मुख्य रणनीति अधिकारी एलेन के साथ बैठक के दौरान वित्त मंत्री ने व्यापक रूप से इनोवेशन, एयरोस्पेस सेक्टर अनुसंधान एवं विकास, कौशल और विनिर्माण स्वचालन पर भी बातचीत की है।

 

एलेन ने एक वीडियो मैसेज के माध्यम से वित्त मंत्री के साथ अपनी मीटिंग और विमानन क्षेत्र में अधिक विकास और प्रतिस्पर्धात्मकता प्रदान करने के लिए भारत सरकार की प्रतिबद्धता और बोइंग की भारत में निवेश करने की उत्सुकता के बारे में भी बात की। इसके अलावा एमवे के सीईओ मिलिंद पंत ने एक वीडियो संदेश में कहा कि भारत एमवे के लिए शीर्ष तीन निवेश गंतव्यों में से एक है।

 

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अमेरिकी दौरे पर भारत में काम कर रही कई शीर्ष अमेरिकी कंपनियों के सीईओ से मुलाकात कर रही हैं। जिन्होंने देश में निवेश के अवसरों का लाभ उठाने में अपनी रुचि दिखायी है। निर्मला सीतारमण ने एलेन, मिलिंद पंत के अलावा नोवावैक्स के सीईओ स्टेनली एर्क से भी मुलाकात की जिसमें निवेश सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *