Connect with us

बिजनेस

देश के इन शहरों में 100 रुपये के पार पहुंचे पेट्रोल के दाम, डीजल की कीमतों में भी हुआ इजाफा

पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार बढ़ रही है, इतना ही नहीं देश के कई शहरों में पेट्रोल की कीमतों ने शतक लगा दिया है

Published

on

Photo from Unplash
Photo from Unplash

देश एक तरफ कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कहर का सामना कर रहा है। तो दूसरी तरफ पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी लगातार बढ़ रही है। इतना ही नहीं देश के कई शहरों में पेट्रोल की कीमतों ने शतक लगा दिया है। एक लीडिंग पोर्टल की रिपोर्ट के अनुसार मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित अनूपपुर, इंदौर, श्रीगंगानगर और रीवा में पेट्रोल 100 रुपये से लेकर 102.96 रुपये प्रति लीटर तक मिल रहा है। यहां डीजल 90.05 से 95.33 रुपये प्रति लीटर तक मिल रहा है।

 

रिपोर्ट के मुताबिक सरकारी तेल कंपनियों की ओर से आज पेट्रोल की कीमतों में 22 से 25 पैसे तक बढ़ी है। डीजल के दामों में भी 24 से 27 पैसे तक बढ़त हुई है। देश के प्रमुख महानगरों की बात करे तो दिल्ली में पेट्रोल 92.05 रुपये, मुंबई में 98.36 रुपये, कोलकाता में 92.16 रुपये और चेन्नई में 93.84 रुपये प्रति लीटर तक मिल रहा है।

Photo from Unplash

Photo from Unplash

बता दें कि पेट्रोल-डीजल कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पेट्रोल और डीजल के दाम रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। पेट्रोल-डीजल की कीमतें प्रतिदिन अपडेट होती हैं।

बताते चले कि केंद्रीय परोक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) के चेयरमैन एम.अजीत कुमार ने हाल ही में बयान दिया था कि कि पेट्रोल और डीजल के ईधन मूल्यों में कटौती पर सरकार सही समय आने पर निंर्णय लेगी। उन्होंने बताया था कि ईधन मूल्यों में कटौती के मुद्दे पर सरकार लगातार नजर रख रही है। CBIC के चेयरमैन ने कहा कि आने वाले समय के दौरान राजस्व में अच्छी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। तब पेट्रोलियम पर टैक्स कटौती करने के बारे में विचार किया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *