Connect with us

बिजनेस

ठंड के मौसम में महंगाई से उबली चाय, प्याज और दाल के दामों में आया उछाल

Published

on

Representative Image [Instagram]
Representative Image [Instagram]

भारत में पिछले कई महीनों से खाद्य पदार्थों के दामों में तेजी देखने को मिल रही है। मिनिस्ट्री ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स की वेबसाइट पर ताजा अपडेट के अनुसार महीने की शुरुआत में ही दाल, सब्जियों और चाय के दामों में जबरदस्त उछाल आई है। इतना ही नहीं सर्दी के मौसम में ब्रांडेड चाय के दामों में करीब 20 फीसदी तक बढ़त दर्ज हुई है।

 

चाय की सभी मशहूर कंपनियां ने एक किलो के दाम 100 से 150 रुपये तक बढ़ाए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार प्रिमियम श्रेणी की चाय के दाम करीब डेढ़ गुना बढ़ गए हैं। जिसकी बड़ी वजह लॉकडाउन के दौरान प्रभावित हुआ चाय का उत्पादन माना जा रहा है। दूसरी तरफ उत्तर भारत में ठंड के मौसम में चायपत्ती की मांग बढ़ जाती है।

Representative Image [Instagram]

Representative Image [Instagram]


इसके अलावा सरसों के तेल के दामों में वृद्धि हुई है। यह अब 119 से करीब 142 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया। जबकि वनस्पति तेल भी 20 फीसदी तक महंगा हुआ है। प्याज 21 रूपए से बढ़कर 35 रूपए तक पहुंच गया है। लेकिन आलू और टमाटर के भाव में गिरावट दर्ज की गई है। आलू जहां करीब 26 रूपए प्रति किलो है और टमाटर 29 रूपए प्रति किलो है।

 

अनाज की बात करे तो गेहूं के दाम में गिरावट दर्ज की गई है। लेकिन ताजा आंकड़ों के मुताबिक अरहर की दाल 14 फीसदी महंगी हुई है। अरहर इस समय 105 रुपये किलो है। इसके अलावा उड़द की दाल 107 और मसूर की दाल बढ़त के साथ 80 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *