Connect with us

बिजनेस

अलीबाबा प्रमुख जैक मा दो महीने से हैं लापता, उठाए थे चीनी सरकार पर सवाल

Published

on

Jack Ma
Photos of Jack Ma[Instagram]

चीन के मशहूर बिजनेसमैन और अलीबाबा ग्रुप के प्रमुख जैक मा को लेकर चौंकाने वाली खबर सामने आ रही हैं। ताजा मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो जैक मा इस समय कहां है, इस बात की जानकारी किसी को नहीं है। उन्हें करीब पिछले दो महीनों से नहीं देखा गया है। यह चर्चा इसलिए भी तेज हो गई है कि जैक मा ने साल 2020 के अक्टूबर महीने में कुछ जरुरी मुद्दों पर चीन की सरकार पर निशाना साधते हुए उसकी आलोचना की थी।

जैक मा के गायब होने की बात ने जोर तब पकड़ना शुरू किया जब वह अपने बहुचर्चित शो ‘Africa’s Business Heroes’ के फिनाले में भी शिरकत करने नहीं पहुंचे। एक लीडिंग डेली द टेलिग्राफ के अनुसार इस शो में जैक की जगह अलीबाबा के एक अधिकारी ने शिरकत की थी। अलीबाबा के प्रवक्ता ने बताया था कि जैक बीजी शेड्यूल के कारण उपस्थिति नहीं हुए। लेकिन यह रहस्य तब और गहरा गया जब उनकी फोटो भी शो की वेबसाइट से हटा दी गई।

Jack Ma

Photos of Jack Ma[Instagram]

जैक मा का लंबे समय से सार्वजनिक जगहों पर ना आना सभी को आश्चर्य में डाल रहा है। चीन में साल 2016 से 2017 के बीच हुए भ्रष्टाचार विरोधी अभियान में कई अरबपतियों के गायब होने की खबर सामने आई थी। हालांकि इनमें से कुछ वापस लोगों के सामने आए। लेकिन कुछ को दोबारा नहीं देखा गया है।

बताते चले कि जैक मा ने अक्टूबर महीने में सरकारी बैंकों और वित्‍तीय नियामकों की तीखी आलोचना की थी। शंघाई में भाषण देते हुए उन्होंने सरकार से अपील कि थी कि चीन के सिस्टम में कुछ बदलाव हों जिससे कारोबार की दिशा में नए प्रयासों को दबाने का काम बंद हो जाए। लेकिन चीन की कम्‍युनिस्‍ट सरकार को जैक मा की बात पसंद नहीं आई। जिसके बाद उनके ऊपर कई प्रतिबंध लगाए गए थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *